कोरोना वायरस Corona Virus क्या है? इससे कैसे बचें, लक्षण इलाज?

कोरोना वायरस क्या है इससे कैसे बचें, लक्षण और इलाज

कोरोना वायरस Corona virus : चीन के वुहान शहर में हड़कंप मचा देने के बाद अब खबरें आ रही हैं कि यह वायरस भारत भी आ पहुंचा है। चीन से भारत आने वाले कई लोगों के साथ यह वायरस यहां भी आ पहुंचा है। शुरुआत में करीब 450 लोगों में इसके होने के संकेत मिल रहे हैं। लेकिन आखिर कोरोनावायरस corona virus है क्या? और कोरोनावायरस corona virus के क्या लक्षण है? इसका पता कैसे किया जा सकता है? और इसका क्या इलाज है? यह जानना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि कोरोनावायरस corona virus बेहद ही खतरनाक माना जा रहा है। ऐसे मैं आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि कोरोना वायरस corona virus क्या है? तो आइए जानते हैं कि यह वायरस क्या है, कहां से आया और इसके क्या लक्षण है? और इसका क्या इलाज है? और इसके लिए हमें क्या करना चाहिए?

भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस Corona virus ?

कोरोना वायरस corona virus से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। इस वायरस ने चीन ही नहीं बल्कि भारत समेत अन्य देशों में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिया है। चीन में इस वायरस की वजह से अब तक करीब 100 से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। भारत के जयपुर और बिहार में भी इस वायरस के संदिग्ध मामले सामने आये है। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। जिन लोगों में यह वायरस पाए जाने का शक है। उन्हें देश के बड़े-बड़े अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, और उनकी लार के नमूने भी पुणे की एक बड़े अस्पताल में भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें : How to Get Traffic on Website? Best Way & 21 Tips for Generating More Hits

दुनिया भर में कोरोना वायरस corona virus की खबर के बाद भारत भी इसको लेकर सतर्क हो गया है। सरकार लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं, और इसकी समीक्षा भी की जा रही है। इस मामले में 1 दिन पहले ही केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भारत में इससे निपटने की तैयारियों को लेकर एक बैठक आयोजित की थी। जिसमें उन्होंने कई विशेष और जरूरी दिशा निर्देश दिए थे। बीबीसी हिंदी की रिपोर्ट की मानें तो भारत में अब तक के करीब 400 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा मामले केरल से आ रहे हैं। इन सभी का इलाज जारी है, और यह बड़े-बड़े अस्पतालों में भर्ती हैं।

क्या है कोरोना वायरस corona virus ?

कोरोना वायरस corona virus को बहुत खतरनाक और तेजी से फैलने बाला वायरस और बुहान वायरस Buhan Virus भी कहा जाने लगा है। क्योंकि वह चीन की वुहान शहर से शुरू हुआ। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना वायरस corona virus कोई एक वायरस नहीं है। बल्कि यह कई वायरस का समूह है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वायरस के ज्यादातर केस अब तक बिल्ली, चमगादड़ और ऊंट जैसे जानवरों में ही देखें गए हैं। ऐसे में यह पूरी आशंका हो जाती है यह वायरस जानवरों से ही इंसान तक पहुंचा है।

हालांकि यह जानवरों से इंसानों तक कैसे पहुंचा है। इसकी जांच बड़े पैमाने पर चल रही है। हालांकि कुछ स्थिति में इस वायरस के फैलने का कारण चमगादड़ और सांपों को भी बताया गया है। जिस पर काफी हद तक विवाद भी है।

Sone ka anda dene wali Murgi ki Kahani 1 Best with Videos

कैसा है कोरोना वायरस corona virus ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि डब्ल्यूएचओ ने अभी तक कोरोना वायरस corona virus को हेल्थ इमरजेंसी यानी कि आपातकालीन स्वाथ्य Emergency Helth के तौर पर घोषित नहीं किया गया है। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वायरस की चपेट में आने के बाद यदि आप लापरवाही करते हैं। तो वह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इस वायरस का पता लगाना भी बेहद आसान है। इस वायरस के लक्षण जैसे सांस में तकलीफ होना खांसी और जुखाम आना बुखार या फिर सिर दर्द और फिर मांसपेशियों में दर्द होना है।

यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है, तो आप इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें, और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। या फिर यदि आप किसी चीन से आने वाले व्यक्ति के संपर्क में है, या फिर जो आपके आसपास का व्यक्ति चीन से अभी भारत लौटा है, और आप उसके संपर्क में आए हैं या उसके आसपास खड़े हैं। तो हो सकता है यह वायरस आप को चपेट में ले ले। यदि इसके बाद आपको उक्त लक्षणों को लगता है। तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Friendship story in Hindi 21 Best Famous short stories for Friend’s

कैसे बचें कोरोना वायरस Corona virus से?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक पूर्व भारत से बचने का कोई विशेष तरीका विकसित नहीं ईजाद हो पाया है। अभी तक इसको लेकर कोई भी खास जानकारी नहीं लगी है। हालांकि इससे बचने के लिए आप कुछ सावधानियां बरतकर इसकी चपेट में आने से बच सकते हैं। जैसे-:

  • खांसते और छींकतेे वक्त अपना मुंह और कांन ढक कर रखें।
  • अगर किसी शख्स को खांसी जुखाम है तो उस से उचित दूरी बनाए रखें।
  • मांस और अंडों को खूब पकाकर इस्तेमाल करें।
  • जानवरों से जितनी हो सके उतनी अधिक दूरी बनाकर रखें.
  • उन जानवरों से और भी ज्यादा दूरी बनाकर रखें जिनसे इंसानों में यह बारिश आने की बात कही जा रही है. जिनमें ली चमगादड़ और सांप आदि शामिल है.

आपको हमारी यह रिपोर्ट कैसी लगी? यह मैं नीचे कमेंट जरूर बताएं. साथ ही जनहित में इस रिपोर्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *